क्या आप RATION  CARD  बनवाना चाहते है | आप को  नहीं पता क्या करना है क्या क्या DOCUMENT चाहिए कहा से बनाये तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े :-

RATION CARD DETAILS IN HINDI


RATION CARD क्या है ?

यह एक सरकारी दस्तावेज है जिसका उपयोग आप किसी भी सरकारी कार्य के लिए कर सकते है | Ration card उन official document को कहा जाता है जिन्हें की state governments के द्वारा issue किया जाता है भारत में आम लोगों के लिए जिसके मदद से वो subsidized rates में अनाज एवं दुसरे खाद्य प्रदार्थ खरीद सकते हैं Public Distribution System (जो की National Food Security Act के अंतर्गत आते हैं). इसके अलावा वो एक बेहतर प्रकार का identification भी होते हैं सभी भारतीय के लिए.

आम तोर से Stаtе Gоvеrmеntѕ इन Rаtiоn Cаrdѕ को ख़ास तोर से Abоvе Pоvеrtу Line, Bеlоw Poverty Line और Antуоdауа families को प्रदान करती हैं और इसके साथ बिच बिच में реriоdiсаl rеviеw भी करती हैं इन Rаtiоn Cаrdѕ को check करने के लिए. अभी तो आप अपने Rаtiоn Cаrd को एक proof оf idеntifiсаtiоn के तोर से प्रदान कर सकते हैं जब आप किसी government की service के लिए apply कर रहे हों तब | 

MARRIAGE CERTIFICATE DETAILS जानने के लिए :-  CLICK HERE
RAJASTHAN EWS  DETAILS जानने के लिए :-  CLICK HERE
CASTE CERTIFICATE DETAILS जानने के लिए :-  CLICK HERE
MUL NIVAS CERTIFICATE DETAILS जानने के लिए :-  CLICK HERE

RATION CARD के प्रकार 

NFSA के अंतर्गत मुख्य रूप से दो प्रकार के ration cards होते हैं :



Priority ration cards :
इन cards को उन परिवारों को प्रदान किया जाता है जो की राज्य सरकार के द्वारा तय किये गए eligibility criteria को fulfill करते हैं. इन परिवारों के प्रत्येक सदस्य को to 5 kilograms का अनाज मुहया किया जाता है.
Antyodaya (AAY) ration cards :
इस cards को बहुत ही गरीब लोगों को प्रदान किया जाता है. यहाँ सभी AAY परिवारों को 35 kilograms का अनाज मुहया किया जाता है.

जब NFSA नहीं बना था तब मुख्य रूप से तीन प्रकार के ration cards हुआ करते थे :

Above Poverty Line (APL) ration cards उन परिवारों को प्रदान किया जाता है जिनकी family income Planning Commission के द्वारा तय किया गया limit से ज्यादा हो. मतलब की वो poverty line (गरीब रेखा) के ऊपर हो. इन सभी families को 15 kilogram तक का अनाज मुहया किया जाता है सरकार के द्वारा. (वो भी availability के अनुसार).

Below Poverty Line (BPL) उन परिवारों को प्रदान किया जाता है जिनकी family income Planning Commission के द्वारा तय किया गया limit से कम हो. मतलब की वो poverty line (गरीब रेखा) के निचे हो. इन सभी families को 25-35 kilogram तक का अनाज मुहया किया जाता है सरकार के द्वारा.

Antyodaya (AAY) ration cards उन परिवारों को प्रदान किया जाता है जो गरीबों से भी ज्यादा गरीब हों.जिनकी कुछ भी खरीदने का सामर्थ्य नहीं होता है. इन सभी families को 35 kilogram तक का अनाज मुहया किया जाता है सरकार के द्वारा.


RATION CARD FORM DOWNLOAD HERE





RATION CARD के लिए आवश्यक दस्तावेज :-

  • सभी सदस्य के आधार कार्ड 
  • महिला मुखिया की बैंक डायरी 
  • बिजली या पानी बिल 
  • पुराना राशन कार्ड की कॉपी 
  • NOC 
  • मुखिया का फोटो 
  • गैस कनेक्शन डायरी 
  • किराया नामा यदि हो तो 

RATION CARD के लिए कैसे APPLY करे :-

इस प्रक्रिया को पूर्ण कर अपने नजदीकी  EMITRA या  CSC CENTER पर जा कर आवेदन कर दे |

  या 
 आप राजस्थान में  राशन कार्ड के लिए आवेदक ऑफलाइन के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप को अपने तहसील कार्यालय में जाना होगा। वहां से आप आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हो। उस आवेदन फॉर्म को भर कर उसके साथ अपने आवश्यक दस्तावेजों को भी संलग्न करें। फॉर्म भर जाने के बाद उसे कार्यालय में ही जमा करा दे।
 इस तरह से आप राजस्थान में राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको राशन कार्ड को बनाने में कोई परेशानी आ रही हैं। तो आप कमेंट बॉक्स में जाकर हमसे प्रश्न पूछ सकते हो। हमारे द्वारा आप के प्रश्नों का अवश्य जवाब दिया जायेगा।



THANK YOU!